10 फायदे गर्म पानी पीने से खूबसूरती से लेकर फिटनेस तक रोज सुबह पीएं - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Friday 16 March 2018

10 फायदे गर्म पानी पीने से खूबसूरती से लेकर फिटनेस तक रोज सुबह पीएं



रोज सुबह पीएं गर्म पानी :- यूं तो 8 से 10 गिलास पानी पीना शरीर के लिए Very important होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने (Drink hot water ) की आदत डाल ली जाए, तो शरीर को बीमारियों  (Body diseases ) से बचाया जा सकता है. जानें इसके Health Benefit.

10 फायदे गर्म पानी पीने से खूबसूरती से लेकर फिटनेस तक रोज सुबह पीएं (Drink hot water every morning)




1. वजन कम करे (Lose weight)


अगर आपका Weight  लगातार बढ़ रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो Hot water में Honey और Lemon मिलाकर लगातार  three months तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये Healthy Drinks नहीं पीना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद एक कप Start drinking hot water.


2. सर्दी-जुकाम से राहत (Relief from winter cold)


बेमौसम (unseasonable ) भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम  (Tightness and cold ) शिकायत रहती है तो Drink hot water आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. Drink hot water से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है. (Drinks get relief from intake)


3. पीरियड्स बनाए आसान (Easy to make periods)


 पीरियड्स का दर्द  (Period pain ) अक्सर Women के सारे काम पर ब्रेक लगा देता है तो Hot water इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट  (Stomach with hot water ) की सिकाई करने से भी काफी Get the benefit.


4. बॉडी करे डिटॉक्स (Body care detox)


गर्म पानी पीने  (Drink hot water ) से बॉडी को डिटॉक्स (Body to detox)  करने में मदद मिलती है और यह Body की सारी अशुद्धियां  (Impurities ) को बहुत आसानी से clean कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर (Body by drinking hot water ) का Temperature बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां (Body impurities ) दूर हो जाती हैं.


5. बढ़ती उम्र थाम दे (Give rise to age)


 Faces पर पड़ती झुर्रियां (Falling wrinkles ) आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से Start drinking hot water कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. Skin  में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार (Shiny ) भी हो जाएगी.


6. बालों के लिए है फायदेमंद (Is beneficial for hair)


इसके अलावा Hot water का सेवन Hair and skin के लिए भी बहुत Beneficial है. इससे बाल चमकदार (Shiny ) बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत Beneficial है.


7.  पेट को रखे दुरुस्त  (Keep the stomach fit)


Drink hot water से पाचन क्रिया अच्छी (digestion process ) रहती है और यह Gas की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप Drink hot water का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है.


8. ब्लड सर्कुलेशन को रखे सही (Keep blood circulation right)


Body  को सुचारू रूप से चलाने के लिए blood का संचार पूरी body  में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें Drink hot water बहुत Beneficial रहता है.


9. एनर्जी बढ़ाए (Boost energy)


Soft drink की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने  (Drink lemonade ) से आपका Energy level बढ़ेगा और डाइजेस्टिव सिस्टम  (Digestive System ) भी सही रहेगा.


10. जोड़ों का दर्द करे दूर (Remove joint pain)


 Hot water जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों  (Muscles ) का 80 प्रतिशत भाग Water से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी से मांसपेशियों  (Muscles with hot water ) की ऐंठन भी दूर होती है.

1 comment:

  1. Watch & subscribe https://www.youtube.com/channel/UC_fF1Wl9u7VcDFGs5dJBQLg

    ReplyDelete