बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए सरल घरेलू नुस्खे - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Thursday 15 March 2018

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए सरल घरेलू नुस्खे



बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए सरल घरेलू नुस्खे  :- Hair fall आम बात है, लेकिन जरूरत से ज्यादा Hair fall लगे तो समझना चाहिए कि आप Hair की समस्या से गुजर रहे हैं। Hair  की  problems से निजात पाने  (Get out ) के लिए जरूरी है आप HAIR की देखभाल  (Hair care) सही रूप में करें। (Do it in the right way)


Home Remedies For Hair Loss क्या आप जानते हैं About 100 hair loss every day आम बात है लेकिन यदि इससे अधिक Hair fall लगे तो आपके Hair को loss पहुंच सकता है और ऐसे में जरूरी है आपके Hair को सही Nutrition देने की। Hair  का गिरना रोकने (Stop fall)  के लिए घरेलू नुस्खे (home made remedies ) अपनाएं जा सकते हैं। वैसे भी Natural उपचार ही बढि़या उपचार (Good treatment ) होता है और इसमें सबसे अच्छी बात है इसके कोई side effect भी नहीं होते। आइए जानते हैं Hair fall रोकने के लिए कौन-कौन से किफायती घरेलू नुस्खें हैं। (affordable home remedies)

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के लिए सरल घरेलू नुस्खे   




1. HAIR के गिरने की समस्या (Hair fall problem)


यह तो सभी जानते ही हैं आपकी पर्सनेलिटी निखारने (Refine personality ) में HAIR की अहम भूमिका होती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि HAIR की Good care से की जाएं। आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों (Home remedies ) को अपनाएं जिसके आपको बहुत hard work  ना करनी पड़े और सभी चीजें आराम से घर  (Home comfortably ) में ही available हो।


2. HAIR को झड़ने से रोकने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनायें (Adopt a healthy lifestyle to stop HAIR from falling)


maximal Quantity में पानी पीयें और तरल पदार्थों  (Drink water and liquids ) का maximal सेवन करके भी आप HAIR को Fall से रोक सकते हो।
क्या आप जानते हैं Skin, hair, blood, इत्यादि को healthy रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता  (Competence ) से करने के लिए Water  की ज़रुरत पड़ती है।


3. HAIR को गिरने से बचाने के लिए घरेलू नुस्खें (Home remedies for hair loss)


मेंहदी  (rosemary ) लगाएं- HAIR को strong बनाने और टूटने  (Breakdown ) से बचाने के लिए आपको HAIR को भरपूर पोषण  (Rich nutrition ) देना चाहिए और इसके लिए आपको HAIR में मेहंदी (rosemary ) लगानी चाहिए। आप चाहे तो मेंहदी में अंडे (Eggs in henna ) को भी मिला सकते हैं।


Add curd - HAIR को Nutrition देने के लिए Curt भी बढि़या उपाय (Good measure ) है। इसके लिए आपको HAIR को  wash से कम से कम 30 मिनट (At least 30 minutes ) पहले HAIR में Curt लगानी होगी आप चाहे तो Curt  में Lemon juice भी मिला सकते हैं। Curt  को लगाकर Good  तरह से Curt को सूखने दें। इससे HAIR में Glow भी आएगी और HAIR में जान भी बनी रहेगी।

Egg से मिले भरपूर (Bumper)  पोषण - Eat eggs से ना सिर्फ आप Healthful होते हैं बल्कि Egg का HAIR पर Use से भी आपके HAIR को Nutrition मिलेगा। HAIR का धोने से One hour पहले आप Egg को HAIR में लगाएं। आप चाहे तो Egg  में Curt  का use भी कर सकते हैं या फिर मेंहदी  (rosemary ) में घोल (slurry )कर भी Egg को लगा सकते हैं।


Massage है जरूरी - HAIR में जान लाने के लिए Oil massage करना भी जरूरी है। आप Week में कम से कम (at least ) एक बार एक Hours तक HAIR की अच्छी तरह से Massage करें और Scallop पर हल्के हाथों से oil लगाएं ताकि oil HAIR की जड़ों पर जाएं।


इसके अलावा आपको अपने Diet का ध्यान रखना चाहिए। Eating and drinking की कमी (lack ) से भी आपके Hair fall सकते हैं। Tension से दूर रहें और Smoking, alcohol इत्यादि का सेवन ना करें। साथ ही vitamin D भरपूर मात्रा में लें।


1 comment:

  1. Watch & subscribe https://www.youtube.com/channel/UC_fF1Wl9u7VcDFGs5dJBQLg

    ReplyDelete