गर्मियों में अपनी स्किन को कूल रखने का असरदार उपचार - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Tuesday 27 March 2018

गर्मियों में अपनी स्किन को कूल रखने का असरदार उपचार


गर्मियों में अपनी स्किन को कूल रखने का असरदार उपचार :- Summers आ गई हैं और ऐसे में बहुत जरूरी है कि Skin  का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाए। Expert कहते हैं कि अपनी Skin  की सुरक्षा के लिए Sunlight  से Face को बचाना चाहिये मगर ऐसा कर पाना काफी मुश्किल होता है। Sunlight  में बहुत ज्यादा बाहर निकलने से कई तरह की परेशानी होती है। ऐसे में जरूरत होती है, अच्छे Skin care की जो आपको हर वक्त fresh बनाए रखने में कामियाब हो। summer में Skin पर मुंहासे, झाइयां और सनबर्न  (Acne, Zhiyan and Sunburn ) की समस्या आम बात हो जाती है। Skin care tips में सबसे पहले आता है कि Face पर Sunscreen लगाया जाए और खुद को पूरी तरह से Fresh  रखा जाए। इसके अलावा आपको Skin के लिये बाजारू नहीं बल्कि ऐसे Natural Products का USE करना चाहिये जो आपको बिना किसी नुकसान के profit पहुंचाएं। आपको अपने Beauty  रिजाइम में काफी सारे चेंज करने होंगे जिससे आपको एक gorgeous skin मिल सके। आज Boldsky में हम बात करेंगे कि  summer में Skin की समस्याओं से निजात पाने के लिये कौन कौन सी Natural things का प्रयोग करें।




 1. Cucumber 


Cucumber skin को Cool पहुंचाता है और  summer  में Skin care की सामग्रियों में इसी का सबसे ज्यादा USE भी होता है। यह ना केवल Skin को सूरज की तेज आंच से बचाता है बल्कि Skin को Smooth भी बनाता है। यह आपकी Skin  को Fresh and shiny look देगा कैसे करें प्रयोग: अपनी Skin को या तो खीरे के रस से धो लें या फिर खीरे के Paste को Face पर रोज लगाएं। इससे आपकी Skin  पूरी  summer में Healthy  बनी रहेगी।


2. विच हेजल (Witch hedgehog)


यह एक Natural astringent है जो  summer में निकलने वाले मुंहासों और ब्रेकआउट  (Acne and breakout ) से मुक्ती दिलाता है। How to use: विच हेजल  (Witch hedgehog ) और कुछ बूंद गुलाबजल की मिक्स कर लें और इसे अपने पूरे Face  पर लगा लें। इसको हफ्ते में एक बार लगाएं जिससे आपको प्रभावशाली result मिले।



3. तरबूज (watermelon)


तरबूज में लगभग 80% Water होता है जो कि आपकी Skin को हाइड्रेट तो करता ही है साथ  summer में उसे Fresh look  भी देता है। How to use : अपने पूरे Face  पर तरबूज के एक छोटे टुकड़े को रगड़ें। फिर इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ कर बाद में ठंडे Water से Face  धो लें।


4. संतरे के छिलके का पावडर  (Orange peel powder)


इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट  (Antioxidant ) गुण Skin को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा  (Glowing & Immaculate Skin ) की इच्छा रखते हैं तो एक बार संतरे के छिलके को जरूर Use कर के देखें। How to use : Sun tan and dark spots को मिटाने के लिये Orange के छिलके का Powder अपने किसी भी face pack में Mix कर के लगा सकती हैं। orange के छिलके के Powder  में कुछ मत्रा curd की मिलाकर इसे Face  पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही Black heads भी साफ हो जाते हैं।


5. आर्गन ऑइल (Argon oil)


इस तेल में ढेर सारा Vitamin E होता है जो कि skin को अच्छी तरह से नम करता है। यह Skin को हाइड्रेट कर के उसका रूखापन मिटाता है। How to use : अपनी हथेली पर इस oil  की कुछ बूंदे लेकर मिक्स करें और उसे Face पर लगाएं। इससे Face को MASSAGE करें। ऐसा हर हफ्ते करें और SKIN की सभी समस्याओं से छुटकारा पाएं।



6. एलो वेरा जेल  (Aloe vera gel)


Aloe vera gel  को Face  की हर समस्या का इलाज बताया गया है। summer में सनबर्न होने की दिक्कत को आप इससे दूर कर सकती हैं और Face को नमी प्रदान कर सकती हैं। How to use:  नहाने से पहले Aloe vera gel  लेकर अपने Face  पर MASSAGE करें। या फिर आप चाहें तो Aloe vera gel  लेकर उसे आइस ट्रे में जमा कर रोजाना इससे Face की MASSAGE कर सकती हैं।


7. गुलाब जल (rose water)


summer में हर तरह की तकलीफ को दूर करने के लिये Rose water का Use किया जाता है। How to use: रोज रात में सोने से पहले अपने Face को Cotton ball में रोज Water  डुबो कर Face पर लगाएं। ऐसा करने से आप देंखेगी कि सुबह आपका Face  काफी खिला खिला रहेगा। या फिर अपनी SKIN को हाइड्रेट रखने के लिये इसका प्रयोग दिन में कभी भी कर सकती हैं।



उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा प्रकाशित किया गया - गर्मियों में अपनी स्किन को कूल रखने का असरदार उपचार अच्छा लगा होगा। यह जानकारी अपने मित्रों से शेयर करे और इस विषय से लेकर कोई भी सवाल हो तो कमेंट करें।



Amazon Best Price Health & Beauty Product
Amazon Best Price Diet & Nutrition Product
Amazon Best Price Hair Care & Styling Product
Amazon Best Price Skin Care
Personal Care & Health Appliances


No comments:

Post a Comment