आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसान को आप आज तक नहीं जानतें - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Monday 2 April 2018

आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसान को आप आज तक नहीं जानतें


आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसान को आप आज तक नहीं जानतें :- बचपन से खाते आ रहे POTATO के बारे में मालूम पड़े कि ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है! तो आपका क्या रिएक्शन होगा? Harming your body


मेथी, फूलगोभी, पत्तागोभी, मटर, बैंगन (Fenugreek, Cauliflower, Cabbage, Peas, Brinjal ) ऐसी अनगिनत Vegetables  हैं जिनमें potato डाला जाता है. Vegetable का राजा कहे जाने वाला POTATO हर घर में रोज़ बनता है. अब बचपन से खाते आ रहे इस Vegetable के बारे में मालूम पड़े कि ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रही है! तो आपका क्या Reaction होगा? ये जानकर की हर दिन किसी ना किसी रुप में खाई जाने वाली ये Vegetable आपके लिए फायदेमंद (Beneficial ) नहीं बल्कि हानिकारक है. यहां आपको बता रहे हैं कि आखिरकार POTATO कैसे आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है.

आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसान को आप आज तक नहीं जानतें (You do not know these 4 disadvantages due to eating potatoes)



1. वज़न बढ़ाए (Increase weight)


आप POTATO को जितना तेल में डुबोकर खाएंगे ये आपको उतना ही मोटा करते जाएगा. जी हां, POTATO में मौजूद भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट शरीर को फुलाता है. POTATO में अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन सी भी होता है, ये भी आपके शरीर को भारी बनाने में मदद करते हैं. इसीलिए वज़न घटाने वालों की डाइट में कार्बोहाइड्रेट फूड कम दिए जाते हैं, जिसमें सबसे पहला नंबर POTATO का होता है.




2. गठिया में पहुंचाए नुकसान (Arthritic damage)


POTATO में मौजूद स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट  (Starch and carbohydrate ) गठिया मरीज़ों के लिए अच्छा नहीं होता. यह उनके weight को बढ़ाकर गठिया का दर्द और भी बढ़ा देता है. इसीलिए इसे अवॉइड करें, अगर खाना ही है तो कम और बिना तेल वाला POTATO खाएं. क्योंकि डीप फ्राइड और बेक्ड (Deep fried and baked ) POTATO ज़्यादा हानिकारक होते हैं.


3. डायबिटीज़ में है खतरनाक (Diseases in Dangerous)


POTATO का ज़्यादा सेवन शरीर में ग्लूकोज़  (Glucose) की मात्रा को बढ़ाता है. इस वजह से Diabetes के मरीज़ों के दिल पर ये जल्दी असर डालता है. क्योंकि POTATO वज़न बढ़ाने का काम करता है इसीलिए Diabetes लोगों को यह कम खाना चाहिए. एक स्टडी के मुताबिक अगर कोई महिला ज़्यादा फ्रेंच फाइज़ और बेक्ड POTATO का सेवन करती है तो बाकियों के मुकाबले टाइप 2 Diabetes (वज़न बढ़ाने वाला Diabetes) होने का खतरा ज़्यादा रहता है.


4. टिप्पणियांब्लड प्रेशर करे हाई (Comments Blood pressure high)


एक स्टडी के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति हफ्ते में चार या उससे ज़्यादा बेक्ड, उबले या मैश्ड POTATO खाता है तो बाकियों के मुकाबले उसे ज़्यादा High blood pressure होने का खतरा बना रहता है. इसीलिए इसका सेवन कंट्रोल में करें. ( Intake control)



उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा प्रकाशित किया गया - आलू खाने से होने वाले इन 4 नुकसान को आप आज तक नहीं जानतें अच्छा लगा होगा। यह जानकारी अपने मित्रों से शेयर करे और इस विषय से लेकर कोई भी सवाल हो तो कमेंट करें।


अगर आपके पास इस टॉपिक से कुछ भी सुझाव हो तो आप हमे comment और email के माध्यम से बता कर सकते है । हमारी Gmail id healthfor1@gmail.com पर email करे..

Amazon Best Price Health & Beauty Product
Amazon Best Price Diet & Nutrition Product
Amazon Best Price Hair Care & Styling Product
Amazon Best Price Skin Care
Personal Care & Health Appliances


No comments:

Post a Comment