संतरा खा कर कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा मोटापा जानें (Learn the fatness will decrease in a few days by eating orange ) - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Monday 26 March 2018

संतरा खा कर कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा मोटापा जानें (Learn the fatness will decrease in a few days by eating orange )


संतरा खा  कर कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा मोटापा जानें :- यूं तो ORANGE खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है और इसकी सुगंध भी काफी अच्छी लगती है। इसमे बड़ी मात्रा में Fiber, Sodium and Vitamin A पाया जाता है। लेकिन शायद ही लोगों को यह पता है कि ORANGE आपका Lose weight  करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। आपको भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा कि आखिर ORANGE कैसे मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है।



लेकिन हम इस Article  में आपको बताएंगे कि आखिर कैसे यह ORANGE आपको मोटापे से निजात दिलाने में अहम भूमिका निभा सकता है। Orange  को अपनी रोजमर्रा के खानपान में शामिल करना आपके लिए काफी Beneficial हो सकता है। इसे सीधे तौर पर खाने से यह आपके Weight  को Lose  करने में मदद नहीं करेगा, क्योंकि इसमे calory होती है




ORANGE में  Vitamin A, Vitamin C, Calcium, Vitamin B6 and Magnesium होता है। ORANGE  खाने में काफी Tasty होता है, साथ ही यह Health  के लिए काफी अच्छा है। यह आपके मसूढ़ों व जीफ को भी clean करता है साथ ही पाचन शक्ति  (Digestion Power ) को बढ़ाता है और आंतों को भी शुद्ध  (Intestines also clean ) करता है। यूं तो ORANGE के काफी लाभ हैं लेकिन उनमे से यह कुछ खास हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे ORANGE आपको मोटापा कम करने में मदद कर सकता है।

संतरा खा  कर कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा मोटापा जानें


weight loss


1. ORANGE में Fiber अहम (Fiber in Orange)


दरअसल ORANGE में Fiber  होता है, जोकि आपकी पाचन शक्ति  (Digestion Power ) को काफी बेहतर करता है। एक ORANGE में तकरीबन 3.1g  Fiber होता है। Fiber से आपको पेट काफी लंबे समय के लिए भर जाता है। ऐसे में अगर आप एक ORANGE खाने से एक घंटे पहले खाएं तो ORANGE का Fiber आपके पेट आसानी से भर देगा, जिससे की आपको अधिक खाना नहीं पड़ेगा।



2. ORANGE में कम कैलोरी होती है (Oranges contain fewer calories)


अगर आप कोई दूसरा Snack  ORANGE की जगह खाते हैं तो आपको काफी Calories  मिलती है, लेकिन इसकी तुलना में  ORANGE में काफी कम  Calories  होती है। एक आलू Chips  के packet  में  154 G ram calories होती है जोकि एक ORANGE से दोगुना होता है। लिहाजा जितना Beneficial ORANGE आपके लिए हैं उतना Chips नहीं है। तो अगली बार Chips  खाने की बजाए ORANGE खाने को प्राथमिकता दीजिए।



3. डाइट में ORANGE (Orange in the diet)


हर दिन morning  खाली पेट और दोपहर में Two liter ORANGE का Juice पीना आपके लिए काफी फायदेमंद (Beneficial ) साबित हो सकता है। यह Lose weight करने में रामबाण साबित हो सकता है। Morning breakfast करने से आधा घंटा पहले एक गिलास JUICE पीना चाहिए और जबकि दूसरा गिलास JUICE पीने के लिए आपको कम से कम  2 hours का इंतजार करना चाहिए। यहां खास बात यह है कि JUICE ताजा होना चाहिए। कभी भी Packed ORANGE का JUICE नहीं पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :- रातो रात वजन घटाना है तो सोने से पहले पीएं यह ड्रिंक


4. इसके अलावा क्या खाना चाहिए (What should also be eaten)


अकेला ORANGE आपके मोटापे  (Obesity ) को खत्म करने के लिए काफी नहीं है, लिहाजा आपको अपनी Diet में कुछ और चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे कि आप अपना Lose weight कर सके। आपको Healthy diet का पालन करना चाहिए, साथ ही इन  Foods को खाने से भी आपको Lose weight करने में मदद मिल सकती है।


फली और मूंगफली (Beans and peanuts)

सब्जी और फल  (Vegetables and fruits)

चोकर समेत गेंहू का आटा, कच्ची चीनी (Wheat flour, raw sugar, including bran)

सोड़ा और कॉफी ना पिएं    (Do not drink soda and coffee)

ब्लैक टी और ग्रीन टी पीएं   (Black Tea and Green Tea Sips)

मीठा खाने से पहेज करें     (Please eat sweet)




5. ध्यान रखें ये बातें (Keep these things in mind)


साथ ही इस बात का खयाल रखें कि आपकी खाने की थाली में आधा सामान  Fruits & Vegetables & Salads का होना चाहिए। अपना खाना हमेशा Time  पर खाइए। साथ ही ORANGE का JUICE पीना ना भूले जिसमे बड़ी मात्रा  (lots of ) में Fiber आपको यह सब पचाने में भी काफी मदद करेगा।



उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा प्रकाशित किया गया - संतरा खा  कर कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा मोटापा अच्छा लगा होगा। यह जानकारी अपने मित्रों से शेयर करे और इस विषय से लेकर कोई भी सवाल हो तो कमेंट करें।

अगर आपके पास अपना वजन कैसे कम करे Tips and solution से जुड़े सुझाव है तो आप हमे comment और email के माध्यम से बता कर सकते है । हमारी Gmail id healthfor1@gmail.com पर email करे..


No comments:

Post a Comment