कई बीमारियों की दवा है अदरक (Ginger is the medicine of many diseases) - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Friday 16 March 2018

कई बीमारियों की दवा है अदरक (Ginger is the medicine of many diseases)



कई बीमारियों की दवा है अदरक रखेंगे आपको बीमारियों से दूर :- अदरक को आयुर्वेदिक (Ayurveda to ginger)  महा-औषधि के रूप में जाना जाता है। कई वैज्ञानिक शोध इस बात की पुष्टि भी करते हैं। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ताजा अदरक में 81% water, 2.5% protein, 1% fat, 2.5% fiber and 13% carbohydrate  पाया जाता है। जाने अदरक के फायदों के बारे में। (Go about the advantages of ginger)


 अदरक में Iron, calcium, iodine, chlorine and vitamins  सहित कई पोषक तत्व  (Nutrients ) मौजूद होते हैं। अदरक को ताजा और सूखा  (Fresh and dry ) दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। अदरक एक मजबूत Antiviral भी है। आइए हम आपको अदरक के Benefits के बारे में बताते हैं।

कई बीमारियों की दवा है अदरक रखेंगे आपको बीमारियों से दूर 




1. त्वचा के लिए (skin) 


अदरक का सेवन करने से त्वचा आकर्षित और चमकदार  (Skin attract and shiny ) होती है। सुबह-सुबह खाली पेट (morning empty stomach ) एक गिलास गुनगुने पानी  (Glass lukewarm water ) के साथ अदरक का टुकडा खाइए। इससे आपकी Skin  में निखार आएगा और आप जवां दिखेंगे।


 2. खांसी के लिए (For cough)


खांसी में अदरक बहुत Beneficial होता है। खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे को बराबर मात्रा में Honey के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन कीजिए। इससे खांसी आना बंद हो जाएगा और गले की खराश भी समाप्त होगी।


3. भूख की कमी के लिए (For the lack of hunger)


अगर भूख लगने में दिक्कत हो रही हो तो अदरक का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्या का निजात मिल जाएगा। अदरक को बारीक काटकर, थोडा सा नमक (Finely cut, slightly salt ) लगाकर दिन में एक बार लगातार आठ दिन तक खाइए। इससे पेट साफ (Clean the stomach)  होगा और ज्यादा भूख लगेगी।


3. हाजमे के लिए (For digestion)


पेट और कब्ज (Stomach and constipation ) की समस्या के लिए अदरक Very beneficial है। अदरक को अजवाइन और नींबू के रस (Celery and lemon juice ) के साथ थोडा सा Salt मिलाकर खाइए। इससे पेट का दर्द (Stomach ache ) ठीक होगा और खट्टी-मीठी (Sourness ) डकार आना बंद हो जाएगी।


4. उल्टी के लिए  (For vomiting)


अगर बार-बार vomiting आ रही हो तो अदरक को प्याज के रस के साथ दो चम्मच पिला दीजिए। इससे  vomiting आना बंद हो जाएगी।


 5. सर्दी और जुकाम (Cold and cold)


सर्दी और जुकाम (Cold and cold ) में अदरक Very beneficial है। सर्दी होने पर अदरक की Drinking tea से profit होता है। इसके अलावा अदरक के रस को Honey में मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा (Benefit from drinking ) होता है।


5. कैंसर के लिए (For cancer)


अदरक में Cholesterol  का स्तर कम करने, खून का थक्का जमने से रोकने, एंटी फंगल और कैंसर  (Anti-fungal and cancer ) के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।


6. अन्य बीमारियां  (Other diseases)


अदरक को दवा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। अदरक का सेवन करने से गठिया, अर्थराइटिस, साइटिका, गर्दन और रीढ की हड्डियों (Arthritis, arthritis, cytica, neck and spine bones)  के रोग के इलाज में किया जा सकता है। अदरक Women में मासिक धर्म की अनियमितता को दूर करने में भी  It is helpful.


7. अदरक के अन्य फायदे  (Other benefits of ginger)


अदरक खाने से मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट  (Damaging harmful bacteria ) हो जाते हैं।
अदरक का Cholesterol को भी  control करता है जिसके कारण Blood circulation ठीक रहता है।
अदरक का प्रयोग करने से Blood in the body के थक्के नहीं जमते।
अदरक का रस और Water बराबर मात्रा में पीने से दिल (Heart drinking ) सम्बंधित बीमारियां नहीं होतीं।


अदरक की तासीर गर्म होती है। Summer season में अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए और यदि आवश्यकता हो तो कम से कम मात्रा में Should be used.

1 comment:

  1. Watch & subscribe https://www.youtube.com/channel/UC_fF1Wl9u7VcDFGs5dJBQLg

    ReplyDelete