डार्क सर्कल्स को कहें गुडबाय, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खें ( Dark circles home remedies) - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Saturday 17 March 2018

डार्क सर्कल्स को कहें गुडबाय, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खें ( Dark circles home remedies)



डार्क सर्कल्स को कहें गुडबाय, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खें :- Dark circle की समस्या से बचने के लिए घरेलू नुस्खों  (Home remedies ) का कोई जवाब नहीं है। इसकी मदद से बिना किसी Side effects के आप Dark circle से छुटकारा पा सकते हैं।


Eyes के नीचे पड़ने वाले Dark circle आपकी खूबसूरती बिगाड़ (Beauty spoilage) सकते हैं। यह समस्या कई वजहों जैसे शरीर में पोषक तत्वों (Nutrients in the body ) की कमी होना, नींद न आना, mental stress या फिर बहुत ज्यादा देर तक Work on computer करने के कारण भी हो सकती है। इन Dark circle की वजह से आपकी Beauty तो कम होती ही है साथ ही व्यक्ति थका हुआ और उम्रदराज (Old age ) भी नजर आता है। आइए जानें Dark circle को दूर करने के घरेलू नुस्खों (Home remedies ) के बारे में।

डार्क सर्कल्स को कहें गुडबाय, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खें
(Say goodbye to dark circles, follow these easy home remedies)




1. टमाटर (Tomato)


Tomato के Juice में, नींबू का रस,चुटकीभर बेसन (Lemon juice, pinch gram flour ) और हल्दी (turmeric ) मिला लें। इस पेस्ट (Paste ) को अपनी Around the eyes ओर लगाएं और 20 min के बाद Faces को धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार जरुर करें। इससे Dark circLe धीरे-धीरे कम होने लगेगा।


2. आलू (potato)


यह बहुत ही असरकारी नुस्खा (Effective recipe ) है। रात में सोने (sleep in the night)  से पहले Face को अच्छे से clean करें। इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर (Cutting thin slices of potatoes ) उन्हें 20 to 25 minutes on the eyes रखें। इसके बाद Face को अच्छे से clean कर लें।


3. गुलाब जल (rose water)


rose water की मदद से Dark circle की समस्या से निजात पा सकते हैं। बंद आंखों पर गुलाब जल (Rose water on closed eyes)  में भिगोई हुई रूई को Eyes पर रखें। ऐसा  Only 10 minutes तक करें। ऐसा करने से Eyes के आस पास की Skin glow उठेगी।


4. बादाम का तेल (Badam oil)


Dark circles  से छुटकारा पाने के लिए Almond oil is very beneficial है। बादाम के तेल को आंखों (Eyes of almond oil ) के आस-पास लगाकर कुछ  Minutes के लिए छोड़ दें। फिर उंगलियों से 10 minutes तक हल्की मालिश करें। इसके बाद चेहरा साफ कर लें। (After this, clean the face)


5. चाय का पानी (Tea water)


चायपत्ती को पानी (Tea water)  के साथ उबाल लें और फिर cold होने के लिए रख दें। इसके बाद रुई के फाहे को उसमें भिगोकर आंखों (Soaking eyes ) के नीचे और आस-पास लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा साफ  (Clear the face with water ) कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने से चेहरे के Dark circles तेजी से कम हो जाएंगे।


6. टी बैग (Tea bag)


Dark circles को दूर करने के लिए प्रयोग किए गए ठंडे T-Bags का use भी किया जा सकता है। T-Bags में मौजूद तत्व टैनिन आंखों (Element tannin eyes)  के आसपास की सूजन और  Black skin को पहले जैसे करता है और आपको Dark circle से निजात मिलता है।


7. शहद और बादाम का तेल (Honey and almond oil)


Almond oil और शहद को अच्छी तरह मिलाकर सोने के पहले eyes के आसपास लगाएं और सारी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर  (Wake up in the morning ) सामान्य पानी से चेहरा धो लें। हर रोज इस नुस्खे (Prescriptions ) को आजमाने से कुछ ही दिनों में Dark circle दूर हो जाएगा।


8. पुदीना पत्ता (Peppermint)


पुदीने की पत्तियों  (Mint leaves ) को पीस लें और Eyes के आस पास लगा लें। इसे कुछ देर तक इस पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें और फिर Eyes को पानी से धो लें। इससे आपको Dark circle से निजात पाने में काफी सहायता मिलेगी।


9. संतरे का रस और ग्िलसरीन (Orange juice and glycerine)


Orange juice Vitamin C  से भरपूर होता है जो कि skin के लिए Beneficial माना जाता है। संतरे के रस में ग्लिसरीन  (Glycerin in orange juice ) की कुछ बूंदे मिलाएं और इस पेस्ट को हर रोज आंखों  (Everyday eyes ) और आस पास के एरिया पर लगाएं। यह Dark circle से निजात दिलाने का प्रभावशाली तरीका है। Effective way.


10. जैतून तेल (Olive oil)

 
जैतून का तेल (Olive oil ) सौंदर्य से जुड़ी कई समस्याओं में काफी Beneficial है। इससे आंखों के आसपास हल्के हाथों से मालिश करें, इससे रक्त संचार  (Blood circulation ) ठीक रहता है और Eyes की थकान कम होती है जिससे Dark circle की समस्या दूर होती है। The problem goes away

No comments:

Post a Comment