भरी जवानी में गंजेपन से बचने के उपाए एवं 10 कारण व इलाज - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Saturday 24 March 2018

भरी जवानी में गंजेपन से बचने के उपाए एवं 10 कारण व इलाज


   भरी जवानी में गंजेपन से बचने के उपाए एवं 10 कारण व इलाज :- Lifestyle के कारण आजकल गंजेपन (Baldness ) की समस्या आम हो गई है। गंजेपन के शिकार न केवल Old age लोग हो रहे हैं बल्कि youth में भी यह समस्या हो रही है। आइए इसके कारणों के बारे में जानें। Let's learn about the reasons for this.


hair fall care


1. गंजेपन के कारक (Baldness factor)


प्रत्येक व्यक्ति में Hair fall के कारण अलग-अलग हैं, कुछ लोग Fashion के कारण Hair में एक्सपेरीमेंट (Experiment ) करते हैं तो कुछ लोग अपनी इच्छा से गंजे (Bald ) होते हैं। लेकिन गंजेपन के लिए जेंडर भी जिम्मेदार है। Men की तुलना में Women गंजेपन का शिकार कम होती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नही कि महिलाएं इसका शिकार नही होती हैं।


2. डाइट चार्ट के कारण (Diet Chart Reason)


Hair के गिरने का सबसे बड़ा कारण है खान-पान में लापरवाही। अगर आपके Diet charts में  Iron and protein की कमी वाले खाद्य-पदार्थ (food ingredient ) हैं तो आप भी गंजे हो सकते हैं। इसलिए बालों को गिरने से बचाने के लिए Protein और Ironed खाद्य-पदार्थ ज्यादा मात्रा में खाइए। Green -पत्तेदार Vegetables, eggs आदि को अपने Diet charts में शामिल कीजिए।



3. उम्र के कारण (Due to age)


बढ़ती उम्र भी गंजेपन का कारण है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर (Weakening of immune system ) हो जाती है जिससे hormones प्रभावित होते हैं और hair गिरने लगते हैं। लेकिन अगर Hair की देखभाल अच्छे से की जाए तो बढ़ती उम्र में भी Hair का गिरना कम (Fall down ) किया जा सकता है।


4. हेयरस्टाइल (Hairstyle)


Hair को संवारने के तरीके से Hair गिरते हैं। अगर आप Hair को कसकर बांधेंगे तो Hair के रोम (Folicus) में रक्त का संचार अच्छे से नही हो पाता जिसके कारण रोम मर जाते हैं और Hair  गिरने लगते हैं। इसलिए ऐसा Hairstyle चुनिए जिससे Hair  के रोम में रक्त संचार अच्छे से हो।


5. दवाओं का प्रयोग (use Medicines)


युवावस्था में  ladies द्वारा गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive pills ) का ज्यादा प्रयोग करने के कारण गंजेपन (Baldness ) की समस्या हो सकती है। गर्भनिरोधक गोलियां  (Contraceptive pills ) खाने से hormonal imbalance हो सकता है। Chemotherapy भी गंजेपन का कारण हो सकता है। सरदर्द, थॉयराइड और बुखार (Headache, thyroid ) की गोलियां भी Hair  के गिरने का कारण हैं।


6. अनुवांशिक कारण (Genetic reasons)


अनुवांशिक कारणों से भी गंजेपन की समस्या होती है। अगर घर में किसी को जैसे Grandfather, father or uncle में पहले गंजेपन की समस्या रही हो तो आपमें भी गंजापन आ सकता है।


7. इंफेक्शन (Infections)


सिर में किसी भी प्रकार के Fungal Infection के कारण भी आपके Hair उड़ने लगता है। Infections के कारण जगह-जगह से Hair  निकलने लगते हैं और गंजापन आने लगता हैं। लेकिन इलाज के बाद इसे ठीक किया जा सकता है।


8. रसायन युक्त पदार्थों का इस्तेमाल (use of chemical substances)


आजकल का बदलता Fashion न केवल  clothes पर प्रभाव डाल रहा है बल्कि Hair  में भी अनेक प्रकार के बदलाव आ रहे हैं। Fashion के साथ कदम मिलाने के चक्कर में लोग अपने Hair  के साथ भी नए-नए प्रयोग करते हैं। और Hair  में कई तरह के रसायनों का use करते है। Hair  पर अत्यधिक रसायन के use से Hair fall  लगते है और गंजापन आने लगता है।

9. हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes)


Body  में होने वाले Hormonal बदलाव से भी गंजेपन की समस्या होती है। अगर  women में एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen hormone ) की मात्रा बढ़ जाती है तो उनमें गंजेपन की समस्या हो सकती है। यह समस्या हाइपरथायरॉयड व हाइपोथॉयरॉयड (Hypothyroid ) की स्थिति में भी हो सकती है। researchers का मानना है कि Age  बढ़ने के साथ-साथ जब Sex hormones का स्तर कम होता है तो भी गंजापन की समस्या  Men में अधिक होती हैं।


10. तनाव (Tension)


बहुत अधिक Tension भरी lifestyle भी गंजेपन की समस्या की एक बड़ी वजह है। आजकल की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमारे body  से बड़ी मात्रा में Energy  बाहर निकलती है, जिसके कारण Tension का स्तर बढ़ जाता है। और इस बढ़ते हुए Tension के कारण Hair Fall लगते हैं।

No comments:

Post a Comment