सुबह गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे - Health For.in

Health For.in

Health Care Tips In Hindi, Home Remedies For Weight Loss Skin Care ,beauty Tips For Man And Woman, Love Tips In Hindi, Beauty Tips, Gharelu Nuskhe.



Wednesday 21 March 2018

सुबह गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे


सुबह गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे  :- पानी स्वास्थ्य के लिए लाभाकारी  (Beneficiary ) होता है और गुनगुना (tepid ) पानी Health के लिए एक गुणकारी दवा के रूप में काम करता है। Health से लेकर Beauty तक को निखारने में Hot water beneficial है। गर्म पानी औषधीय गुणों की खान है। पानी को अगर थोड़ा गर्म करके लें तो कब्ज को दूर करने में भी मदद मिलती है। यदि आपको मोटापे से पाना है छुटकारा तो आपको Hot water का सेवन करना चाहिए। आइए जानें गुणों की खान Hot water के बारे में।


सुबह गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे  


hot water



1. गर्म पानी के फायेद (Benefits of hot water)


Normal water जहां health benefit के लिए आवश्यक है वहीं Hot water health के लिए एक गुणकारी दवा का काम करता है।


Hot water से स्नान जहां थकान मिटाने का सबसे अच्छा साधन है, वहीं skin को निखारने और Skin संबंधी बीमारियों को दूर करने में भी Hot water से स्नान करना good है।



जैसा की सभी जानते हैं कि Hot water beauty और Health दोनों ही दृष्टि से अचूक दवा (Precise drug with vision ) है और यदि इसी में rose water डाल लिया जाए तो इसे धीरे-धीरे शरीर  (Slowly body ) पर डालकर बहुत आराम मिलता है और body में होने वाला दर्द भी चुटकियों में गायब हो जाता है।



यदि आप बहुत hard work करते हैं तो दिनभर ज्यादा थकान हो जाती है, ऐसे में हल्कापन महसूस (Feel light ) करने और थकान मिटाने के लिए Hot water is very beneficial है।



यदि आप गुनगुने पानी का सेवन every day करते हैं तो आप अधिक तरोताजा महसूस (Feeling freshen up ) करेंगे।



Hot water का इस्तेमाल weight कम करने, blood flow को संतुलित बनाने और blood flow का संचार ठीक से करने में भी Beneficial है।



Hot water के साथ Lemon and honey का Mix बनाकर सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और Lose weight करने में भी ये नुस्खा लाभदायक है।



Cold water को जहां गुर्दों के लिए Harmful माना जाता है वही गुर्दों की सेहत अच्छी  (Kidney health good ) बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार यानी morning - evening गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे body में मौजूद गंदगी का जमाव नहीं हो पाता।



गुनगुने पानी (Warm water ) को हड्डियों और जोड़ों (Bones and joints ) की सेहत के लिए भी जरूरी माना जाता है। Warm water जोड़ों के बीच के घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे भविष्य में गठिया जैसी गंभीर बीमारियों (Serious illnesses ) के होने की आशंका कम हो जाती है। इसे सिर्फ एक भ्रम माना जाता है कि Hot water Body के सभी तंत्रों (Mechanisms ) की जरूरत को उस तरह नहीं पूरा कर पाता, जिस तरह Cold water करता है।



दरअसल, श्वास और गुर्दे (Breathing and kidney ) संबंधी रोगों में Cold water बिल्कुकल नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह फेफड़ों और गुर्दो (Lungs and kidneys ) की क्रियाविधि को उत्तेजित कर देता है जो कि फेफड़ों और गुर्दों (Lungs and kidneys ) के लिए Harmful स्थिति है।



इसके अलावा भी Hot water के बहुत से लाभ है, यदि आप नियमित रूप से चाहे थोड़ी मात्रा में ही गुनगुने पानी (Warm water ) का सेवन करेंगे तो आप भविष्य में होने वाली कई आशंकित बीमारियों (Apprehensive diseases ) के होने से बच जाएंगे।


आपको आज की पोस्ट कैसी लगी ? अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई तो कमेंट्स करें और share करें..

No comments:

Post a Comment